मध्य प्रदेश

hindi news portal lucknow

कमल नाथ के बीजेपी में शामिल होने की अटकलों के बीच अलर्ट हुई मध्य प्रदेश कांग्रेस, दिग्विजय सिंह ने खबरों का किया खंडन

18 Feb 2024 [ स.ऊ.संवाददाता ]

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ के भाजपा में शामिल होने की अटकलें आने के बाद से राज्य की कांग्रेस इकाई अलर्ट मोड पर है। राज्य के कांग्रेस प्रमुख जीतू पटवारी ने कुछ विधायकों से फोन पर बात की है। बता दें, बीते दिन पटवारी ने अटकलों की खबरों को ''निराधार'' बताते हुए खारिज कर दिया था। उन्होंने कहा था कि वह सपने में भी कमल नाथ के भाजपा में शामिल होने की कल्पना नहीं कर सकते।

जीतू पटवारी के अलावा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने रविवार को कमलनाथ के भाजपा में शामिल होने की अटकलों को ख़ारिज किया। मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा, 'ED, IT, CBI का दबाव जो सब पर है, वह उनपर भी है लेकिन कमलनाथ का चरित्र दबाव में आने वाला नहीं है। वे और कैसे इसका खंडन करेंगे न उन्होंने इस्तीफा दिया है और न ही वे भाजपा में शामिल हुए हैं।' सिंह ने कमलनाथ के पार्टी आलाकमान से नाराज होने की खबरों का भी खंडन किया।सिंह ने इस मुद्दे पर मीडिया से बात करते हुए आगे कहा, 'मेरी कमलनाथ से लगातार चर्चा हो रही है, कांग्रेस नेतृत्व की लगातार उनसे चर्चा हो रही है। उनके जैसा व्यक्ति जिन्होंने कांग्रेस से शुरुआत की, जिन्हें हम सब इंदिरा गांधी का तीसरा बेटा मानते थे, उन्होंने हमेशा कांग्रेस का साथ दिया है, वे कांग्रेस के स्तंभ रहे हैं। उन्हें कौनसा पद नहीं मिला? केंद्र में मंत्रिमंडल, AICC में महामंत्री, प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष और मुख्यमंत्री। उन्हें सभी पद मिले हैं। मुझे नहीं लगता कि वे पार्टी छोड़ेंगे।' इस मुद्दे पर मीडिया ने रविवार को कमलनाथ से बात की। उन्होंने कहा, 'अगर ऐसी कोई बात हुई तो सबसे पहले मैं आपको सूचित करूँगा। मेरी कही कोई बात नहीं हुई है।'



hindi news portal lucknow

कटनी शहर मुडवारा विधानसभा चुनाव में ज्योति विनय दीक्षित का घुआधार प्रचार

07 Nov 2023 [ स.ऊ.संवाददाता ]

कटनी। मध्य प्रदेश विधान सभा चुनाव में सत्ताधारी भाजपा पार्टी के लिये बागी प्रत्याशी सर दर्द बनते जा रहे है।कटनी शहर की मुड़वारा विधान सभा से भाजपा की पूर्व मेयर प्रत्याशी और 2023 के विधान सभा निर्दलीय प्रत्याशी ज्योति विनय दीक्षित का थुआधार प्रचार जारी रहा।

आज सुबह से ज्योति का काफिला देर शाम तक प्रचार में जुटा रहा।सैंकडो महिलाओ के जत्थे के साथ पन्ना बस स्टैंड मोड़ से ज्योति विनय दीक्षित अपने पति विनय के साथ जनसम्पर्क अभियान शुरू किया।पन्ना मोड् से अहमद नगर वार्ड से कटनी शहर के मुख्य बस अड्डा होते हुये शहर के प्रजापति और शिवाजी नगर गलवारा फाटक होते हुये मुख्य मार्ग में जन सम्पर्क कर कटनी की बेटी को जिताने का आशीर्वाद प्राप्त कर चुनाव चिन्ह सेव पर वोट देने की अपील की। राजनैतिक पण्डितो का कहना है कि ज्योति विनय दीक्षित को स्थानीय शहर की आधी आवादी महिलाये बहुत पसंद कर रही है।ज्योति एक शिक्षित और संस्कारी प्रत्याशी के रुप में जनता की पहली पसन्द बनी हुई है।

इसके साथ ही आज ज्योति के पक्ष में शहर के माधव नगर कैम्प के कई चौराहो पर नुक्कड़ भाषण नौयड़ा से आये समाज सेवी नवीन दुबे ने क्रांतिकारी भाषण दिया।नवीन दुबे कटनी मुड़वारा की जनता से कहा कि वह सवाल पूछे अपने विधायक संदीप जयसवाल से कि उन्हौने कटनी की जनता की जन समस्याओं के लिये अपने 10 वर्ष के कार्यकाल में कितने सवाल विधानसभा में पूछे है।इसके साथ ही दुबे जी ने कहा कि मातृ शक्ति की बात करने वाली भाजपा ने 230 विधान सभा सीटों में मात्र 16 टिकट देकर अपने चाल चरित्र और दोहरे चेहरे का नमूना पेश किया है।मुड़वारा विधान सभा का चुनाव रोचक मोड़ में पंहुचता जा रहा है।कल शहर के मुख्य बाजार कमानिया गेट और स्टेशन रोड सहित तमाम ग्रामीण क्षेत्रो में चुनाव प्रचार किया जायेगा।



hindi news portal lucknow

कटनी शहर मुडवारा विधान सभा चुनाव में ज्योति विनय दीक्षित का घुआधार प्रचार

07 Nov 2023 [ स.ऊ.संवाददाता ]

कटनी। मध्य प्रदेश विधान सभा चुनाव में सत्ताधारी भाजपा पाटो के लिये बागी प्रत्याशी सर दर्द बनते जा रहे है।कटनी शहर की मुड़वारा विधान सभा से भाजपा की पूर्व मेयर प्रत्याशी और 2023 के विधान सभा निर्दलीय प्रत्याशी ज्योति विनप दीक्षित का थुआधार प्रचार जारी रहा।

आज सुबह से ज्योति का काफिला देर शाम तक प्रचार में जुटा रहा।सैंकडो महिलाओ के जत्थे के साथ पन्ना बस स्टेन्ड मोड़ से ज्योति विनय दीक्षित अपने पति विनय के साथ जनसम्पर्क अभियान शुरू किया।पन्ना मोड् से अहमद नगर वार्ड से कटनी शहर के मुख्य बस अड्डा होते हुये शहर के प्रजापति और शिवाजी नगर गलवारा फाटक होते हुये मुख्य मार्ग में जन सम्पर्क कर कटनी की बेटी को जिताने का आशीर्वाद प्राप्त कर चुनाव चिन्ह सेव पर वोट देने की अपील की। राजनेतिक पण्डितो का कहना है कि ज्योति विनय दीक्षित को स्थानीय शहर की आधी आवादी महिलाये बहुत पसंद कर रही है।ज्योति एक शिक्षित और संस्कारी प्रत्याशी के रुप में जनता की पहली पसन्द बनी हुई है।

इसके साथ ही आज ज्योति के पक्ष में शहर के माधव नगर कैम्प के कई चौराहो पर नुक्कड़ भासड़ नौयड़ा से आये समाज सेवी नवीन दुबे ने क्रांतिकारी भासड़ दिया।नवीन दुबे कटनी मुड़वारा की जनता से कहा कि वह सवाल पूछे अपने विधायक संदीप जयसवाल से कि उन्हौने कटनी की जनता की जन समस्याओं के लिये अपने 10 वर्ष के कार्यकाल में कितने सवाल विधानसभा में पूछे है।इसके साथ ही दुबे जी ने कहा कि मातृ शक्ति की बात करने वाली भाजपा ने 230 विधान सभा सीटों में मात्र 16 टिकट देकर अपने चाल चरित्र और दोहरे चेहरे का नमूना पेश किया है।मुड़वारा विधान सभा का चुनाव रोचक मोड़ में पंहुचता जा रहा है।कल शहर के मुख्य बाजार कमानिया गेट और स्टेशन रोड सहित तमाम ग्रामीण क्षेत्रो में चुनाव प्रचार किया जायेगा।



hindi news portal lucknow

Madhya Pradesh में भाजपा को जीत का भरोसा, राजस्थान और छत्तीसगढ़ को लेकर किया ये दावा

02 Nov 2023 [ स.ऊ.संवाददाता ]

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि लोग डबल इंजन सरकार (केंद्र और राज्य में एक ही पार्टी की सरकार) के फायदे जानते हैं। मप्र की सड़कें अच्छी स्थिति में हैं, जो शासन व्यवस्था की बात करती है।

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने गुरुवार को कहा कि उनकी पार्टी मध्य प्रदेश में सत्ता बरकरार रखेगी और इस महीने होने वाले विधानसभा चुनावों में राजस्थान और छत्तीसगढ़ को कांग्रेस से छीन लेगी। एमपी में 17 नवंबर को विधानसभा चुनाव होंगे, जबकि वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में कांग्रेस के झूठे वादों के मुकाबले भाजपा सरकार द्वारा किये गये विकास कार्यों पर चुनाव लड़ा जा रहा है। मप्र की जनता जानती है कि स्थिरता के कारण भारी विकास हुआ है। भाजपा 2003 से मध्य प्रदेश में सत्ता में है, दिसंबर 2018 से मार्च 2020 तक की 15 महीने की अवधि को छोड़कर जब कमल नाथ ने कांग्रेस सरकार का नेतृत्व किया था।

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि लोग डबल इंजन सरकार (केंद्र और राज्य में एक ही पार्टी की सरकार) के फायदे जानते हैं। मप्र की सड़कें अच्छी स्थिति में हैं, जो शासन व्यवस्था की बात करती है। रविशंकर प्रसाद ने एक्स पर लिखा कि मध्यप्रदेश चुनाव प्रवास के दौरान छिंदवाड़ा में प्रेस वार्ता कर केंद्र व प्रदेश की भाजपा सरकार के विकास यात्रा के प्रमुख उपलब्धियों व ऐतिहासिक कार्यों को साझा किया। कांग्रेस द्वारा लगातार सनातन धर्म का अपमान कर तुष्टिकरण की राजनीति से मध्यप्रदेश की जनता आहत है और उन्हें सबक सिखाने के लिए तैयार है।

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि मध्यप्रदेश में भाजपा की डबल इंजन सरकार ने विकास के नए कीर्तिमान स्थापित की है निश्चित रूप से मध्यप्रदेश की सम्मानित जनता डबल इंजन सरकार को पुनः आशीर्वाद देने के लिए उत्साहित है। उन्होंने कहा कि भाजपा राष्ट्रवाद, विकास और गरीब कल्याण को ध्येय में रखते हुए जन सेवा में समर्पित रहती है वही दूसरी ओर कांग्रेस व अन्य विपक्षी दल है जो भ्रष्टाचार में लिप्त हो कर तुष्टिकरण की राजनीति कर भारतीय संस्कृति और परंपरा का अपमान करती है। निश्चित रूप से मध्यप्रदेश की सम्मानित जनता पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने के लिए उत्साहित है।



hindi news portal lucknow

मुझे नहीं पता कि मैं जेल में रहूंगा या बाहर: अरविंद केजरीवाल

02 Nov 2023 [ स.ऊ.संवाददाता ]

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि केजरीवाल के शरीर को तो गिरफ्तार कर लोगे लेकिन केजरीवाल की सोच को गिरफ्तार नहीं कर पाओगे। जांच एजेंसी के समन को नजरअंदाज करने के बावजूद, केजरीवाल क्षेत्र के लोगों के लिए एक उत्साही संदेश के साथ सड़कों पर उतरे।आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के साथ सिंगरौली में रोड शो किया। मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। नतीजे 3 नवंबर को आएंगे। उन्होंने कहा कि जैसे दिल्ली और पंजाब के लोगों ने चमत्कार करके दिखाया, आने वाले दिनों में मध्य प्रदेश के लोग भी चमत्कार करके दिखाएंगे। केजरीवाल ने कहा कि जिस दिन चुनाव के नतीजे आएंगे मुझे नहीं पता कि मैं जेल में रहूंगा या बाहर रहूंगा लेकिन सब लोग ये कहें कि सिंगरौली में अरविंद केजरीवाल आए और हमने उन्हें ऐतिहासिक जीत देकर भेजा।

इस दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि केजरीवाल के शरीर को तो गिरफ्तार कर लोगे लेकिन केजरीवाल की सोच को गिरफ्तार नहीं कर पाओगे। जांच एजेंसी के समन को नजरअंदाज करने के बावजूद, केजरीवाल क्षेत्र के लोगों के लिए एक उत्साही संदेश के साथ सड़कों पर उतरे। केजरीवाल का सिंगरौली दौरा मध्य प्रदेश में तेज राजनीतिक गतिविधियों के बीच हो रहा है, जो विधानसभा चुनाव के लिए तैयार है। उनकी यात्रा और साहसिक बयान से राजनीतिक चर्चा और बहस छिड़ गई है। हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जेल के बारे में केजरीवाल की टिप्पणी उनकी चल रही कानूनी लड़ाई और उन मुद्दों के कारण कारावास का सामना करने की संभावना के संदर्भ में थी। वह इस समय विभिन्न कानूनी मामलों और जांच एजेंसियों द्वारा जारी समन में फंसे हुए हैं।

जपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि टीवी के माध्यम से आप लोग देख ही रहे होंगे कि अरविंद केजरीवाल भाग गए हैं। अरविंद केजरीवाल ED के समन से भाग रहे हैं, सच्चाई का सामना करने से भाग रहे हैं। जांच से भागना एक तरह से स्वीकार करना होता है कि हां मैंने गलती की है। पात्रा ने कहा कि ED के सामने, एजेंसी के सामने पेश न होना, एक तरह से डर को दिखाता है, स्वीकृति को दिखाता है कि हां मैंने गलती की है। उन्होंने कहा कि दिल्ली के शराब घोटाले के किंग-पिंग केजरीवाल ने स्वीकार किया है कि हां, शराब घोटाले में मेरा हाथ है। इसके पीछे जो बेतहाशा भ्रष्टाचार हुआ है, उसमें मैं भी शामिल हूं। वरना डरने की क्या आवश्यकता थी!



hindi news portal lucknow

भाजपा लोगों के दिलों में है, जबकि कांग्रेस खुद की तुलना सिने पात्रों से कर रही है: सिंधिया

02 Nov 2023 [ स.ऊ.संवाददाता ]

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया राज्य विधानसभा चुनाव से पहले यह कहकर सुर्खियों में आ गए हैं कि लोगों को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री की दौड़ में कभी भी सिंधिया परिवार को शामिल नहीं करना चाहिए। सिंधिया ने यह टिप्पणी गुरुवार को मध्य प्रदेश के मैहर जिले में पत्रकारों से बात करते हुए की। वह यहां शारदा माता मंदिर में पूजा-अर्चना करने पहुंचे थे। बता दें कि मध्य प्रदेश उन पांच राज्यों में से एक है जहां 17 नवंबर को एक चरण में मतदान होना है और वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी। मतदाता 230 विधानसभा क्षेत्रों से विधायक चुनेंगे।

यह पूछे जाने पर कि क्या वह मध्य प्रदेश के सीएम चेहरे होंगे केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सिंधिया परिवार को कभी भी कुर्सी की दौड़ में शामिल न करें। सिंधिया परिवार विकास के जुनून के साथ दिन-रात काम करता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में किए गए कार्यों और सीएम शिवराज सिंह चौहान द्वारा पिछले 18 वर्षों से राज्य में किए गए कार्यों के कारण, मध्य प्रदेश बीमारू राज्य (बीमारू राज्य) से बाहर आ गया है। यह एक बेजोड़ राज्य की श्रेणी में अपना स्थान बना चुका है। सिंधिया ने अपनी पूर्व पार्टी पर एक और कटाक्ष करते हुए कहा कि भाजपा लोगों के दिलों में है, जबकि कांग्रेस खुद की तुलना सिने पात्रों से कर रही है। ही कांग्रेस की चाहत है। कांग्रेस चाहे जय बने या वीरू (फिल्म 'शोले' के किरदारों का संदर्भ)। बीजेपी लोगों के दिलों में बसने वाली पार्टी है। भारतीय जनता पार्टी लोगों की पार्टी है। उन्होंने कहा कि लोगों का विकास। न तो हम अभिनेता बनना चाहते हैं, न ही हम किसी अभिनेत्री के साथ खड़े होना चाहते हैं। हम लोगों के दिलों में बसना चाहते हैं।यह पूछे जाने पर कि भाजपा आगामी विधानसभा चुनाव में कितनी सीटें जीतने की उम्मीद कर रही है केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने कहा कि वह कोई ज्योतिषी नहीं हैं, लेकिन उन्हें यकीन है कि भाजपा राज्य में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाएगी। उन्होंने कहा कि 'मैं कोई ज्योतिषी नहीं हूं लेकिन मैं पूरे विश्वास के साथ कह सकता हूं कि आप 3 दिसंबर को देखेंगे कि 17 नवंबर (मतदान तिथि) पर जनता हमें आशीर्वाद देगी और हर विधानसभा सीट पर भाजपा का कमल खिलेगा। भाजपा पूर्ण बहुमत से सरकार बनाएगी।



hindi news portal lucknow

कटनी मुड़वारा विधानसभा सीट से ज्योति विनय दीक्षित ने नामांकन किया

निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ रही है ज्योति विनय दीक्षित ठोल नंगाड़े के साथ हजारो समर्थक उमड़े

30 Oct 2023 [ स.ऊ.संवाददाता ]

कटनी। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में आज नामांकन करने का आखिरी दिन था। कटनी शहर के मुड़वारा विधानसभा सीट से शहर की तेज तर्रार लोकप्रिय नेता ज्योति विनय दीक्षित ने निर्दलीय प्रत्याशी के रुप में नामांकन भर दिया हैं। जैसा कि ज्ञात हो ज्योति विनय दीक्षित भाजपा प्रत्याशी के रुप में मुड़वारा विधान सभा सीट से प्रबल दावेदार थी। लेकिन भाजपा के केन्द्रीय नेतृत्व की अनदेखी से छुब्ध होकर ज्योति दीक्षित ने भाजपा से इस्तीफा देकर निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लडऩे का फैसला किया है। कटनी शहर से अपने पति विनय दीक्षित के साथ मिलकर विगत १२ वर्षों से जनता की सेवा में लगी है। ज्योति विनय दीक्षित एक पढी लिखी एमएससी पास युवा महिला नेता है। वह दो बार अपने क्षेत्र से पार्षद भी रही है। पिछले ेवर्ष 2022 में भाजपा ने उनको कटनी शहर के मेयर पद का टिकट दिया था। ज्योति दीक्षित पार्टी के निर्वतमान विधायक जयसवाल के गुटवाजी व अन्तर विरोधी गतिविधियो के चलते मात्र 4 हजार के कम अंतरो के वोट से मेयर का चुनाव हार गई थी। ज्योति के पति विनय दीक्षित ने इस हार और गुटबाजी से सबक लेने के बाद भी जनता के बीच सेवा में ज्योति के साथ जुट गये। एक साल से रात दिन जनता के बीच भाजपा पार्टी की नीतियो और मोदी जी की नीतियो को घर घर जाकर उनके बीच रखने का काम किया था लेकिन पार्टी से टिकट पाने में पूर्व सिटिंग विधायक जयसवाल तिकड़म लगाकर फिर कामयाब हो गये। पार्टी की निस्वार्थ सेवा करने के बाद भी ज्योति को भाजपा ने टिकट नहीं दिया। ज्योति विनय दीक्षित के नाम का प्रस्ताव कटनी मुड़वारा सीट से सबसे ऊपर भाजपा के शीर्ष नेताओ तक गया था। जबकि सिटिंग विधायक जयसवाल के खिलाफ शहर की जनता लगातार है और उनका टिकट काटने की संस्तुति हाई कमान से की गई थी इसके बाबजूद केन्द्रीय नेतृत्व ने ज्योति के टिकट पर कैंची चला दी। शहर में जिसकी लोकप्रियता और पार्टी के प्रति समर्पण भाव जायदा था उसको टिकट न देकर जिसके प्रति जनता का आक्रोश है उसे टिकट दे दिया गया। भाजपा के इस निर्णय सें शहर की जनता भी हतप्रभ है। भाजपा जिस मातृशक्ति की बात करती है उसने ही एक जुझारू कर्मठ महिला ज्योति विनय दीक्षित को टिकट न देकर एक महिला के साथ न्याय नहीं किया जो शहर में चर्चा का विषय बना हुआ है। ज्योति ने अपना नामांकन भरने के बाद हजारो समर्थको को सम्बोधित करते हुये कहा कि वह जऩता की सेवा करना चाहती है। जनता का प्यार और जनादेश उन्हें अवश्य मिलेगा। वह सेवा भाव के लिये राजनीति मै आई है। ज्योति के पति विनय दीक्षित कटनी शहर के जुझारू नेता के रूप में जाने जाते है। वह विधायक संजय पाठक के बहुत खास व्यक्तियों में गिने जाते हैं। ज्योति को भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बीडी शर्मा का भी आशीर्वाद प्राप्त था लेकिन उन्हें टिकट न मिलना बहुत निराशा भरा स्वय उनके लिये निर्णय माना जा रहा है। आज सोमवार को 12 बजे ठोल नंगाड़े के साथ हजारो समर्थको के साथ उत्साह भरे माहौल में ज्योति विनय दीक्षित ने कचेहरी जाकर नामाकन पत्र भर दिया है। अब देखना यह हैं कि 17 नवम्बर को मुड़वारा की जनता ज्योति विनय दीक्षित के भाग्य का फैसला और प्यार अपने मतो से करेगी। 3 दिसम्बर को चुनाव का परिणाम घोषित किया जायेगा।



hindi news portal lucknow

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अचानक पब्लिक से पूछा, मामा को फिर से मुख्यमंत्री बनना चाहिए या नहीं?

07 Oct 2023 [ स.ऊ.संवाददाता ]

मध्य प्रदेश में शिवराज के मुकाबले जिन नेताओं को खड़ा किया जाता था और जो केंद्र की राजनीति करते थे, उन्हें राज्य के विधानसभा चुनाव के टिकट दे दिए गए हैं। ऐसे में शिवराज के भविष्य को लेकर तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। हालांकि, शिवराज सिंह चौहान भाजपा की जीत सुनिश्चित करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं।

मध्य प्रदेश के राजनीतिक दिलचस्पी होती दिखाई दे रही है। आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा और कांग्रेस अपने-अपने दांव लगा रहे हैं। दोनों ओर से जुबानी जंग जारी है। इन सबके बीच वर्तमान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को लेकर भी संशय की स्थिति बरकरार है। इसका बड़ा कारण यह है कि शिवराज सिंह चौहान को अभी तक विधानसभा चुनाव के टिकट नहीं दिए गए हैं। इसके साथ ही पार्टी सामूहिक नेतृत्व में चुनावी मैदान में उतरने की तैयारी में है। मध्य प्रदेश में शिवराज के मुकाबले जिन नेताओं को खड़ा किया जाता था और जो केंद्र की राजनीति करते थे, उन्हें राज्य के विधानसभा चुनाव के टिकट दे दिए गए हैं। ऐसे में शिवराज के भविष्य को लेकर तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। हालांकि, शिवराज सिंह चौहान भाजपा की जीत सुनिश्चित करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं।

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाद्रा द्वारा साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव के बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के शीर्ष पद से हटने की भविष्यवाणी की थी। अब इसी को लेकर शिवराज ने आम लोगों से सवाल पूछ लिया। शिवराज ने डिंडोरी में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि मैं आपसे पूछना चाहता हूं कि मैं अच्छी सरकार चला रहा हूं या खराब। तो क्या इस सरकार को आगे जारी रहना चाहिए या नहीं? क्या मामा को मुख्यमंत्री बनना चाहिए या नहीं? उन्होंने जनसभा में मौजूद लोगों से यह भी पूछा कि क्या नरेन्द्र मोदी को देश का प्रधानमंत्री बने रहना चाहिए और क्या भाजपा को (राज्य और केंद्र में) सत्ता बरकरार रखनी चाहिए? इस पर, उपस्थित लोगों ने इन सभी प्रश्नों का सकारात्मक उत्तर दिया।

विधानसभा चुनाव से पहले मध्य प्रदेश के राजनीतिक हलकों में भारतीय जनता पार्टी के शीर्ष नेतृत्व द्वारा चौहान को दरकिनार करने की अटकलें जोरों पर हैं। आगामी चुनावों के लिए भाजपा ने कई दिग्गज नेताओं को उम्मीदवार बनाया है और पार्टी के सत्ता बरकरार रखने की स्थिति में इन दिग्गजों को मुख्यमंत्री पद का दावेदार माना जा रहा है। राज्य के सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने वाले चौहान को हाल ही में सार्वजनिक कार्यक्रमों और रैलियों के दौरान भावुक होते देखा गया है। हाल ही में अपने गृह क्षेत्र बुधनी में आयोजित एक सार्वजनिक कार्यक्रम में चौहान ने लोगों से पूछा कि क्या उन्हें चुनाव लड़ना चाहिए या नहीं। बुधनी में मुख्यमंत्री ने महिलाओं से कहा था कि जब वह आसपास नहीं होंगे तो उन्हें ‘‘मेरे जैसे भाई’’ की याद आएगी। शुक्रवार को उज्जैन में आयोजित एक कार्यक्रम में चौहान ने कहा कि राजनीति की राह फिसलन भरी है और हर कदम पर फिसलने का डर है। उन्होंने इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले आध्यात्मिक नेताओं से यह सुनिश्चित करने के लिए आशीर्वाद मांगा कि वह ‘‘सदाचार के मार्ग पर चलते रहें।’’



hindi news portal lucknow

PM मोदी ने कोरोना की स्थिति पर महाराष्ट्र, MP, तमिलनाडु, हिमाचल के CMs से की बात

08 May 2021 [ स.ऊ.संवाददाता ]

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को महाराष्ट्र, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्रियों से बात कर इन राज्यों में कोविड-19 की वर्तमान स्थिति की समीक्षा की। सरकारी सूत्रों ने यह जानकारी दी। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य में कोविड-19 की स्थिति से निपटने के लिए उठाए गए कदमों और इसकी तीसरी लहर को रोकने के लिए की जा रही तैयारियों के बारे में प्रधानमंत्री को अवगत कराया। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी एक बयान में कहा गया कि वार्ता के दौरान ठाकरे ने राज्य को पर्याप्त ऑक्सीजन आपूर्ति करने की मांग दोहराई। इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्य आज कोरोना की दूसरी लहर का सामना कर रहा है। ठाकरे ने कहा कि उनकी सरकार को मोदी के मार्गदर्शन का फायदा मिल रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि राज्य सरकार के कई सुझावों को भी केंद्र ने स्वीकार किया है। कोरोना की दूसरी लहर में महाराष्ट्र सबसे अधिक प्रभावित हुआ है। शुक्रवार को राज्य में 54,022 नये मामले सामने आए और इसके साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 49,96,758 हो गई। एक दिन पहले राज्य में 62,194 मामले दर्ज किए गए थे। राज्य में अब तक इस महामारी से 74,413 लोगों की जान जा चुकी है। शुक्रवार को राज्य में 898 मरीजों की संक्रमण से मौत हो गई थी। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सिलसिलेवार ट्वीट कर कहा कि उन्होंने राज्य में कोरोना की स्थिति से प्रधानमंत्री को अवगत कराया और लगातार घट रहे मामलों व तेजी से बढ़ रहे ठीक होने की दरकी जानकारी दी। चौहान ने उनसे प्रदेश सरकार द्वारा किए गए अभिनव प्रयासों को भी साझा किया। उन्होंने कहा, ‘‘मैंने प्रधानमंत्रीसे रेमडेसिविर इंजेक्शन की आपूर्ति, ऑक्सीजन की उपलब्धता व आपूर्ति और प्रदेश में बनाए जा रहे नए ऑक्सीजन संयंत्रों की विस्तार से चर्चा की। प्रधानमंत्री जी से प्रदेश में चल रहे टीकाकरण अभियान की प्रगति पर भी चर्चा की।’’ चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री ने मध्य प्रदेश सरकार के प्रयासों पर संतोष व्यक्त करते हुए केंद्र सरकार द्वारा हरसंभव मदद करने का आश्वासन दिया। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री ने फोन के माध्यम से राज्य में कोविड की स्थिति के बारे में जानकारी ली और इस दौरान कोविड मरीजों की सुविधा में ऑक्सीजन, अस्पतालों में बिस्तरों की क्षमता, टीकाकरण अभियान सहित प्रदेश सरकार द्वारा किए जा रहे सभी कार्यों से उन्हें अवगत कराया। उन्होंने टवीट कर कहा, ‘‘प्रधानमंत्री ने इस संकट से निपटने हेतु हिमाचल को हरसंभव सहायता प्रदान करने का भरोसा दिया है। इस कोरोना काल में हिमाचल की चिंता करने के लिए देवभूमि हिमाचल की समस्त जनता की ओर से प्रधानमंत्री का हार्दिक आभार।’’ ताजा आंकड़ों के मुताबिक मध्य प्रदेश में कोविड के 11,708 नये मामले और हिमाचल में 4,177 मामले सामने आए। पिछले कुछ दिनों से प्रधानमंत्री हर दिन राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात कर वहां की कोविड-19 की स्थिति का जायजा ले रहे हैं। उन्होंने शुक्रवार को मणिपुर, त्रिपुरा और सिक्किम के मुख्यमंत्रियों से बात की थी जबकि उससे पहले उन्होंने आंध्र प्रदेश, ओड़िशा, झारखंड और तेलंगाना के मुख्यमंत्रियों से बात कर इन राज्यों में कोविड-19 की ताजा स्थिति पर चर्चा की थी। प्रधानमंत्री जम्मू एवं कश्मीर के साथ ही पुडुचेरी के उपराज्यपालों से भी बात कर स्थिति की समीक्षा कर चुके हैं। देश में एक दिन में कोविड-19 से रिकॉर्ड 4,187 मरीजों की मौत होने के बाद मृतक संख्या 2,38,270 पर पहुंच गई है जबकि 4,01,078 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमण के कुल मामले शनिवार को बढ़कर 2,18,92,676 हो गए हैं। तमिलनाडु में शुक्रवार को कोरोना वायरस के 26,465 नए मामले आए और पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 197 लोगों की मौत हुई। इसके साथ राज्य में संक्रमण के मामले 13.23 लाख हो चुके हैं और मृतकों की संख्या 15,171 पर पहुंच गई है। कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़ने के बीच सरकार ने इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए राज्यभर में 10 मई से दो हफ्ते का ‘‘पूर्ण लॉकडाउन’’ लगाने की शनिवार को घोषणा की।



hindi news portal lucknow

मध्यप्रदेश में कोरोना से स्वस्थ होने वाले रोगियों का प्रतिशत बढ़कर 68.6 हो गया

11 Jun 2020 [ स.ऊ.संवाददाता ]

भोपाल। मध्यप्रदेश सरकार ने कहा कि प्रदेश में कोरोना से स्वस्थ होने वाले रोगियों का प्रतिशत बढ़कर 68.6 हो गया है। राज्य सरकार ने इसकी जानकारी दी। प्रदेश के जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में बुधवार को प्रदेश में कोरोना वायरस की स्थिति की समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी गयी। प्रवक्ता ने बताया, ‘‘बैठक में बताया गया कि मध्यप्रदेश में कोरोना से स्वस्थ होने वाले रोगियों का प्रतिशत बढ़कर 68.6 हो गया है। देश के सभी राज्यों में राजस्थान ही एक ऐसा प्रदेश है जहां यहां से अधिक 74 प्रतिशत रिकवरी रेट है जबकि देश का औसत रिकवरी रेट 48.7 प्रतिशत है।’’ बैठक में बताया गया कि प्रदेश में 13 अप्रैल को मात्र नौ प्रतिशत रिकवरी रेट था, जो आज 68.6 प्रतिशत है और इसमें निरंतर सुधार हो रहा है। अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में कोरोना मरीजों की दोगुनी होने की दर 31 दिवस है जबकि यह दर देश में 14.17 दिवस है। उन्होने बताया कि अलीराजपुर, हरदा और होशंगाबाद में गत 21 दिवस में कोई भी कोरोना संक्रमण का नया मामला सामने नहीं आया है। इसी प्रकार सिवनी में पिछले 19, झाबुआ में पिछले 15 और सीहोर में पिछले 10 दिन में कोई कोरोना मरीज नहीं पाया गया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अभी 1034 कंटेनमेंट क्षेत्र हैं। इनसे 8.94 लाख आबादी कवर हो रही है। कुल 1171 मोबाइल मेडिकल यूनिट कार्य कर रही हैं।जबकि कोरोना संक्रमण की व्यवस्थाओं में पुलिस फोर्स के 9580 अधिकारी-कर्मचारी तैनात हैं।



12345678910...